Thursday, August 13, 2015

एक बार फिर किसानो के साथ धोखा हुआ वो भी देश की राजधानी दिल्ली में ...

एक बार फिर किसानो के साथ धोखा हुआ वो भी देश की राजधानी दिल्ली में ....
एंकर - एक बार फिर किसानो के साथ धोखा हुआ वो भी देश की राजधानी दिल्ली में .... दिल्ली में एग्रीकल्चर लेंड के सर्कल रेट दिल्ली सरका


र ने करीब तीन गुना तक बढाकर नोटिफिकेशन तक जारी कर दिया .. जमींनदार काफी खुश नजर आये पर अब LG साहब ने इस नोटिफिकेशन पर रोक लगा दी जिससे फिर मामला खटाई में पड़ गया .. अब किसान मायुश और कहना है हर बार किसान ठगा जाता है ..किसानो का कहना है यदि केजरीवाल सरकार दिल से किसानो का भला चाहती तो प्रोपर चैनल से सर्कल रेट की अधिसूचना लाती और ये दिक्कत ही नही आती ..बिना प्रोपर सिस्टम के LG के हस्ताक्षर बिना अधिसूचना लाकर किसानो को खुश किया और बाद में LG साहब ने इसे रिजेक्ट कर दिया .. किसानो ने इस सबको राजनीति कहा ..साथ ही बुराड़ी जैसे एरिया के खेतो में अभी तक भी किसी किसान को मुआवजा न मिलने से किसान दिल्ली सरकार से  नाराज है ..
वी ओ 1
राजधानी दिल्ली में किसान अपने खेत बेचने में लगे है .. खेतो की जगह पर कंक्रीट की कालोनिया बन रही है .. किसान सरकार से डरकर अपनी जमींन बेच रहे है .. पता नही कब सरकार जमीन को कोडियो के भाव में हथिया ले .. जो एक निजी बाजार में छे से सात करोड़ की बिक रही है सरकार उसे पता नही कब मात्र पचहतर लाख में अधिग्रहण कर ले .. इस डर से किसानो ने काफी जमीन बेच दी और खेती की जमीन कम होती गई जिससे प्रदुषण भी बढ़ा और हवा जहरीली हो गई .. बची जमीन के लिए किसान कई सालो से लड़ाई भी लड़ रहे है ..अब दिल्ली सरकार ने सर्कल रेट 75 लाख से बचाकर साढ़े तीन करोड़  तक किये .. जिसमे दो जॉन बनाकर अलग अलग रेट किये.. अधिकतम रेट साढ़े तीन करोड़  किया जिसमे सोलिटीयम अलग होगा ... दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बिना LG के पास ये फ़ाइल भेजे नये सर्कल रेट की अधिसूचना जारी कर दी जो रजिस्ट्रार कार्यालयों तक भी पहुंच गई थी .. पर LG साहब ने अब इस अधिसूचना को रिजेक्ट कर दिया और रेट पुराने या नये एक संशय बन गया ... शुरू में अधिसूचना आने पर किसान खुश हुए अब फिर मायुश हो गये ... इसपर किसानो का कहना है ये सब राजनीति का खेल है यदि सही मायने में किसानो का भला करना था तो केजरीवाल सिस्टम से वाया LG ये अधिसूचना लाती और किसानो का भला होता .. बिना LG के पास फ़ाइल भेजे अधीसुचना जारी कर दी जिसे LG साहब ने रिजेक्ट कर दी . किसान वहीं आ गये जहा पहले थे ....
बाईट - रवीन्द्र त्यागी किसान बुराड़ी ..
वी ओ 2
सर्कल रेट ही नही किसान मुआवजे को लेकर भी दिल्ली सरकार से नाराज है .. दिल्ली सरकार ने देश में सबसे ज्यादा मुआवजा देने की घोशनाए और प्रचार किये .. और जल्द तुरंत मुआवजे की बात कहीं पर किसानो को अभी तक मुआवजा नही मिला .... जितने का मुआवजा मिलना था उससे ज्यादा राशि तो तो लगता है इसके प्रचार में लगा दी ..
बाईट - प्रदीप त्यागी किसान बुराड़ी ..
वी ओ 3
अब किसानो का एक बार फिर सपना टूट गया जहा थे वहीं आ गये .. अब केजरीवाल सरकार ने विधायको को जिम्मेदारी दी है की वे किसानो के बीच जाकर ये बात बताये की दिल्ली सरकार ने सर्कल रेट बढाये थे पर LG साहब ने रोक लगा दी इससे साफ़ है इस मुद्दे में कहीं न कहीं वोट बैंक बढाने की राजनीति छिपी है ..
...
अनिल अत्री दिल्ली .................

No comments:

Post a Comment