Monday, June 12, 2017

भारतीय सेवा कैब Ola उबर को करेगी फ़ैल , 5 रूपये प्रति किलोमीटर मिलेगी कैब

भारतीय सेवा कैब Ola उबर को करेगी फ़ैल , 5 रूपये प्रति किलोमीटर मिलेगी कैब
टैक्सी चालकों ने दिल्‍ली में शुरू की ऐप आधारित सेवा कैब  Ola और Uber को देंगे टक्‍कर
 बाजार प्रतिस्पर्धा अगर ग्राहकों के हक में है तो देश की राजधानी में टैक्सी सेवा लेने वालों के लिये अच्छी खबर है।  मोबाइल ऐप आधारित टैक्सी सेवा प्रदाता Ola और Uber की कमीशन नीति से परेशान दिल्ली के कुछ टैक्सी चालकों ने लोगों को टैक्सी सुलभ कराने की मोबाइल संचार तकनोलॉजी पर आधारित नई सेवा चालू की है  जिसमें बड़ी संख्या में टैक्सी चालक जुड़ रहे हैं। सेवा कैब का किराया 5 रुपए किलोमीटर से शुरू होता है। इसकी खासियत यह है कि इसमें ऐप के जरिये बुकिंग के साथ आप सेवा ड्राइवर को रास्ते में हाथ दे कर भी यात्रा कर सकते हैं। इस स्टार्ट-अप ने अपने नेटवर्क पर सर्ज प्राइसिंग यानी मौका ताड़ कर दाम बढ़ाने की नीति लागू नहीं करने का निर्णय किया है। नौ चालकों की संचालन परिषद चालक ‘शक्ति’ द्वारा संचालित यह सेवा एक मई से शुरू हो चुकी है और जुलाई के मध्य में इसकी औपचारिक शुरूआत होगी। चालक शक्ति टैक्सी चालकों का संगठन है। कैब  ड्राइवर्स Ola और Uber की नीतियों से परेशान थे। विदेशों से फाइनेंस्‍ड दोनों कंपनियों ने शुरू में ड्राइवर्स को प्रोत्साहन के रूप में प्रलोभन दिया लेकिन बाद में उनकी नीतियां बदल गयी। ये दोनों कंपनियां ड्राइवर्स से हर बुकिंग का लगभग 27 प्रतिशत वसूल लेते हैं। इसमें 20 प्रतिशत कमीशन, 6 प्रतिशत सेवा कर तथा एक प्रतिशत स्रोत पर कर कटौती के रूप में लिया जाता है। उन्होंने कहा, इससे चालकों को अपनी कमाई का 27 प्रतिशत यानी करीब 15,000 रुपए से अधिक हर महीने उक्त कंपनियां को देना पड़ता है। अबतक करीब 2,000 चालक इससे जुड़े हैं और 10 जुलाई तक इसके 3,000 तक पहुंच जाने का अनुमान है।
  सेवा कैब में  सब्सक्रिप्शन मॉडल को अपनाया गया है। इसमें उन्हें प्रति महीने कुल 700 रुपए मासिक ही देने हैं जो उनकी कमाई का एक प्रतिशत से आसपास है।
फिलहाल, यह सेवा दिल्ली के अलावा नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद और सोनीपत में शुरू की गयी है। अगस्त के मध्य तक इसे जयपुर, चंडीगढ़ और गुवाहाटी जैसे शहरों में शुरू करने की योजना है। फिलहाल हमने इसमें टैक्सी को रखा है लेकिन जल्द ही इसमें ऑटो तथा अन्य वाहनों को जोड़ा जाएगा।

No comments:

Post a Comment