Tuesday, September 23, 2014

आजादपुर थोक मण्डी में आज आलू 35 से 50 रूपये किलो आया है जो रीटेल में 55 से सत्तर (70) रूपये किलो बेचे जायेगे

एंकर - नवरात्र व दुसरे त्योहार जैसे जैसे नजदीक आ रहे है सब्जिया महेंगी होनी शुरू हो चुकी है ... प्याज के बाद अब आलू के भाव अब आसमान छूने
वी ओ 1
ये है एशिया की जानी जानी सब्जी मण्डी आजादपुर सब्जी मण्डी यहा आज जो आलू आया है उसका भाव इतना ज्यादा की कल रिटेल में आलू के भाव ऐसे होंगे की आलू आम आदमी की पहुंच से बाहर होगा ..अब लोग आलू किलो में नही बल्कि ग्राम में खरीदेगे ... आज जो आलू आजादपुर मण्डी में आया उसका भाव भाव बढ़िया आलू 50 रूपये किलो तो पुराना आलू 35 रूपये किलो है जो कल से रीटेल मार्किट में 55 से 70 रूपये किलो होगा जो आम आदमी की पहुंच से बाहर व् बजट को बिगाड़ने वाला होगा ..साथ ही मण्डी में सात परसेंट मण्डी में एक्स्ट्रा लिया जाता है जिससे भाव और ज्यादा बढ़ जाता है ..
बाईट -  पकंज ( आलू व्यापारी )
बाईट - नरेश जैन ( आलू व्यापारी ) पहचान - सफेद कुरते में .साथ में नाम बाईट में बोला है ...
बाईट - प्रशांत ( आलू व्यापारी ) पहचान - t shirt में ..नाम बोला है ..
वी ओ 2
अब आलू ही नहीं दूसरी सब्जिया खीरा लोकी भी काफी महेंगी होती जा रही है .. अब लोग त्योहार के अवसर पर सब्जियों का स्वाद नहीं चख पायेगे ..  या कम सब्जी से ही संतोष करना पड़ेगा ... लोकी पच्चीस से तीस तो खीरा बीस से बाईस रूपये किलो है जो रीटेल में चालीस रूपये किलो है ..
बाईट - श्रवण कुमार ( मण्डी व्यापारी - पहचान - सफेद कुरते में और बाईट में नाम बोला भी है )
बाईट - मण्डी व्यापारी
वी ओ 3
अब सभी व्यापारी मण्डी में कम आवक और डिमांड ज्यादा होना महेंगाई का कारण बता रहे है है पर कुछ लोगो का आरोप ये भी है की बड़े बड़े व्यापारी गोदामों में बड़ी बड़ी आलू की जमाखोरी कर रहे है और रेट बढ़ जायेगे उसके बाद नवरात्र में बढे रेट में उस आलू को निकालेगे और बड़ा मुनाफा कमायेगे .. वजह चाहे कुछ भी हो सरकारों की जिम्मेदारी बनती है की वे सब्जियों के भाव पर भी अंकुश रखे ..और भाव बढने पर सरकार की तरफ से कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी हो ... फिलहाल नवरात्र से पहले भाव कम होते नजर नहीं अ रहे है बल्कि बढ़ते भाव ही नजर आ रहे है ................

अनिल अत्री दिल्ली ......
लगे है .. आजादपुर थोक मण्डी में आज आलू 35 से 50 रूपये किलो आया है जो रीटेल में 55 से सत्तर (70)  रूपये किलो बेचे जायेगे .. कल दिल्ली में रिटेल में बढ़िया आलू का भाव 70 रूपये किलो होगा .. अब आलू की भाव बढने का कारण व्यापारी लोग डिमांड ज्यादा और आपूर्ति कम बता रहे है पर कुछ लोगो का आरोप है की आगे त्योहार व् नवरात्रों को देखते  हुए कुछ बड़े बड़े जमाखोरों ने आलू की जमाखोरी कर ली है और अब रेट बढ़ेगा और ये बड़ा मुनाफा कमायेगे .. फिलहाल तयोहारो के सीजन में बढ़ते सब्जियों के दामो से आम आदमी एक बार फिर महेंगाई से परेशान हो उठा है ..लोकी व् खीरे जैसी सब्जिया भी थोक के भाव में 30 रूपये किलो तक पहुंच गई है जो रीटेल में पचास रूपये किलो तक बिक रही है ..

No comments:

Post a Comment