Monday, June 12, 2017

दिल्ली में एक पूरे गाँव में बड़ा खतरा : प्रशासन हुआ मुस्तैद नोटिश देकर कहा गाँव खाली करें


दिल्ली में एक पूरे गाँव में बड़ा खतरा : प्रशासन हुआ मुस्तैद नोटिश देकर कहा गाँव खाली करें
खेड़ा गाँव के मकानों में फिर बड़ी बड़ी दरारे शुरू
एक साल पहले भी आई थी दरारे
बड़ी बड़ी है दरारे किसी भी वक्त गिर सकते है मकान
नगर निगम ने दिए नोटिश घर खाली करें लोग हो सकता है हादसा

एंकर -- दिल्ली में न आया भूकम्प , न हुआ कोई बड़ा भू स्खलन फिर भी एक गाँव के 200 से ज्यादा घर छोड़ रहे है जगह आ गई है बड़ी बड़ी दरारे । छत और फर्श भी फ़टे । दरारे कई कई इंच चौड़ी जिनसे सामान भी लोग दिवारो के बीच से ले दे रहे है । उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने मकानों को भेजे नोटिस घर खाली करें कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा । गाँव बसा है ज्यादा ऊंचाई पर और जमीन खिसकने से हो रहा है ये सब । नये पूराने सभी मकान गिरफ्त में .. ये समस्या एक साल पहले भी आई थी गाँव की जांच वैज्ञानिक तब से कर रहे थे किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे पर दोबारा फिर दरारे शुरू हो गई

वी ओ --1 ये दिल्ली का खेड़ा कला गाँव , इसे बड़ा खेड़ा भी कहते है । इस गाँव पर अजीब सा साया मँडरा रहा है ये किसी देवी का प्रकोप है या कुछ ओर ये लोगों की समज में भी नहीं आ रहा लोगों की माने तो आसपास दर्जनो गाँव है लेकिन सिर्फ़ खेड़ा कलाँ के मकानो में ही आइ है दरारें ये किसी की समझ में नहीं आ रहा आख़िर इस गाँव में ये हो क्या रहा है यहां एक साल पहले भी कुछ घरो में दरारे आई थी और मकान अपनी जगह छोड़ने लगे थे । अब ये दरारे बढ़ने लगी है । और करीब चार इंच चौड़ी भी हो गई है । शुरुआत में कुछ घरो में ऐसा हुआ पर अब अब करीब 170 से ज्यादा घरो में दरारे आ गई थी और मकान अपनी जगह से खिसक रहे थे । फर्श फट गये सीमेंट सरिये से बनी मजबूत छते भी फट रही है । अब इनकी संख्या 200 मकानों से ज्यादा हो गई है . लोग प्रशासन के पास भागे शिकायत की । नार्थ दिल्ली नगर निगम ने दौरा किया और ज्यादा जगह से खिसके घरो को नोटिस दे दिया कि गाँव ये घर खाली करे कभी भी ये मकान गिर सकते है और कई जाने जा सकती है । पर लोगो का कहना है वे कहा जाए ये इंतजाम सरकार करें । इनके पास इतने पैसे नही की बाहर जमीन खरीदकर मकान बनाये । सरकार से मदद की गुहार है लेकिन मदद के बदले सरकार ने थमाया मकान ख़ाली करने का नोटिश . गाँव में मकान जगह छोड़ गए तो दरवाजे खिड़की न खुल रहे है और और जो खुले थे वे बन्द नही हो रहे। कभी भी पूरा परिवार मकान में दफन हो सकता है । लोग घरों से बाहर जिंदगी गुजार रहे हैं । अब ये दो सौ ज्यादा परिवार देश की राजधानी में मौत के मुह में है और लोगो का कहना है हादसे के बाद सात्वना देने सब आ जायेंगे पर अभी सब गायब है ।

बाईट --- स्थानीय महिला
बाईट --- स्थानीय महिला
बाइट -- स्थानीय निवासी बुजुर्ग शिकायतकर्ता

वी ओ --2 इस सबकी वजह अभी साफ़ नही सिर्फ क्याश लगाये जा रहे है कि गाँव ऊंचाई पर बसा है नीचे कच्ची मिट्टी है और गाँव में अधिकतर घरो में समरशीबल नलकूप लगे है जिन्होंने पानी के साथ साथ ज़मीन के नीचे की मिट्टी भी बाहर निकालकर बहा दी । पर असली वजह के लिए जांच की जरूरत है पर जब सरकारे मौन हो तो जांच करें कौन ? यहां प्रशासन पर सवाल खड़े होते है कि दिल्ली सरकार का अभी इस तरफ कोई ध्यान नही 200 से ज्यादा परिवार मोत के मुह में है और हादसे के बाद सभी पार्टियों के नेताओ की यात्राएं जरूर शुरू हो जायेगी । ।

अनिल अत्री दिल्ली ...

No comments:

Post a Comment