Saturday, March 31, 2012

बुराडी विधानसभा के तीन वार्डों में दोपहर तक हार जायेगी कोंग्रेस

बुराडी विधानसभा के तीन वार्डों में दोपहर तक हार जायेगी कोंग्रेस
बुराडी विधानसभा में टिकटों के बंटवारे को लेकर सबसे बड़ा नुकशान कोंग्रेस को होगा टिकट बंटवारे में एक्टिव कार्यकर्ताओं कि अवेहलना पडेगी महेंगी ... यहा कोंग्रेस में सबसे ज्यादा बगावत है ..बुराडी वार्ड में चार वार्डों में से तीन पर कोंग्रेस कि हालत पतली है ..बुराडी के चारों वार्डों में सबसे पहले झडोदा वार्ड कि बात करते है यहा टिकट चाहने वालों कि लम्बी लाइन थी ..इस लाइन में चौधरी कुलदीप सिंह , चौधरी धर्मवीर सिंह , धर्मेन्द्र सिंघल पिन्क्की थे . इन चारों ने पिछले कई सालों से जी जान एक कर रखी थी हर गली सड़क कूचे पर आपको इनके होर्डिंग व पोस्टर मिलेगें जिनमे कोंग्रेस सांसद एवं प्रदेश अधक्ष जय प्रकाश अगरवाल का गुणगान किया है . यहा तक कि एरिया में इन लोगों ने निजी पैसे से काम भी कराए . कुलदीप चौधरी ने तो डेढ़ साल से अपने निजी ४० सफाई कर्मचारी भी लगा रखे है ओर अच्छी पहचान बना ली .. लोगों के दुःख सुख से ये चारों लोग आगे मिलते थे क्योकि इनको टिकट कि चाह थी ..जब टिकट मिलने का वक्त आया तो एक ऐसे शख्स को टिकट दे दिया गया जिसे कभी पार्टी के सम्मेलनों में देखा भी नही गया .कभी पार्टी के लिए काम भी नही किया ..चौधरी कुलदीप सिंह ने बताया कि जिस लोकेन्द्र सिंह को टिकट दिया गया है वह कभी पार्टी के अधिवेशनो में नही गया ..पार्टी के लिए काम नही किया ..यहा तक कि उसके पूरे परिवार ने कभी पार्टी के चुनावों में अपने वोट तक नही ढाले ..इससे अंडर के खाते सभी कार्यकर्ता नाराज है ..अंदर कि नाराजगी से पूरे वार्ड के लोग वाकिफ है ओर वे इसका विरोध कर रहे है ..अंदर के खाते चौधरी कुलदीप ने अपने भाई को चुनाव लडवा दिया है अब लोग समझ रहे है कि कुलदीप का भाई चौधरी जगदीप सिंह कुलदीप के ही इशारे पर खड़ा हुआ है ओर उसकी ओर रुझान हो गया है ..कुलदीप चौधरी ने बताया कि उनके पूरे गाव ने पंचायत कर जगदीप का समर्थन कर दिया है .. यहा भाजपा से गौरव खारी का वर्चस्व था ..अच्छी पहचान थी माजूदा निगम पारश्द था ओर युवा भी ..साथ ही वो गुर्जर था ओर इस वार्ड में करीब सात हजार गुर्जर वोट भी है ..लेकिन भाजपा ने भी इस गुर्जर नेता गौरव खारी कि जगह वार्ड से बाहर के कंडीडेट राजपाल राणा को टिकट दे दिया ..राजपाल राणा मुखमलपुर गाव से है जो इस वार्ड से बाहर है लेकिन उसके वार्ड में लेडिज सीट होने कि वजह से वे यहा इस वार्ड में आ पहुंचे इसका खामियाजा भाजपा को भुगतना पडेगा ..अब यहा कोंग्रेस व भाजपा दोनों कमजोर पड़ गई है ओर बसपा का यहा वजूद नाममात्र है क्योकि पिछले चुनाव में यहा बसपा नौवे स्थान पर रही थी ..अब यहा कोंग्रेस के विरूद्ध लहर होने से इतना साफ है कि कोंग्रेस दोपहर तक ही हार जायेगी .

... अब बात करते है बुराडी वार्ड कि यहा भाजपा से माजूदा निगम पार्षद बिमला त्यागी है ओर कोंग्रेस से नया चेहरा सामने आया है जो महिला खुद एक्टिव नही उसके पति जरूर पार्टी में सक्रिय है पर उनकी पत्नी अमन त्यागी का लोगों ने नामा भी नही सूना आता ओर अमन त्यागी को कोंग्रेस ने टिकट दे दिया इसका खामियाजा भी यहा कोंग्रेस को भुगतना पडेगा ..यहा भी पार्टी के कई दूसरे कार्यकर्ता नाराज जिससे कोंग्रेस को भारी नुकशान होगा . यहा भाजपा से बिमला त्यागी का नाम है लेकिन अधिकतर लोग बदलाव चाहते है ओर माजूदा निगम पार्षद होने कि वजह से बिमला से लोग किनारे करने का अमन बना चुके है ..यहा भाजपा से रेखा सिन्हा पिछले चुनाव में मात्र दो सो वोटो से हारी थी ..ओर बिमला त्यागी इनेलो से जीतकर भाजपा में आई थी . अब रेखा सिन्हा का वोट बैक बिमला को स्वीकार करे ये मुश्किल होगा . साथ ही भाजपा के लिए सबसे बड़ा नुकशान बुराडी में पहाड़ी वोटो से होगा ..यहा उत्तरांचल इन्क्लेव . प्रधान इन्क्लेव ओर भी कई कालोनिया पहाड़ी लोगों कि है ओर करीब अठारह हजार वोट पहाड़ी लोगों के है ओर पहाड़ी लोगों का झुकाव भाजपा कि तरफ ही होता है यहा इस पहाड़ी वोट बाहुल्य वार्ड में पहाड़ी लोगों ने एकजुट होकर कोंग्रेस व भाजपा दोनों से एक पहाड़ी के लिए टिकट माँगा लेकिन दोनो ही पार्टियों ने पहाड़ी लोगों टिकट नही दी ..इससे पहाड़ी लोगों ने एकजुट होकर अपना अलग से प्रत्यासी खड़ा कर दिया ..अब पहाड़ी प्रत्यासी राधा पंवार को ये लोग सर्व सम्मति से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लाये है ..अब पहाड़ी लोगों कि कई पंचायते हो चुकी है ओर कालोनियों से समर्थन मांग रहे है ..काम न होने कि वजह से बुराड़ी के त्यागियों को कालोनियों के अधिकतर लोग वोट नही देगे .. यहा भाजपा व कोंग्रेस दोनो से उम्मेदवार बुराडी से त्यागी परिवारों से है ओर त्यागी वोट दोंनो में बंट जाएगा ओर कालोंयों के लोग अब निर्दलीय उम्मीदवार राध पंवार का समर्थन समर्थन कर सकते है यहा भी कोंग्रेस व भाजपा कि हार नजर आ रही है ..लेकिन प्रधान इन्क्लेव में कुछ पहाड़ी लोगों ने बिमला त्यागी का समर्थन किया ओर कहा कि हम सभी पहाड़ी लोग राधा पंवार के साथ नही हम बिमला त्यागी के कामों से खुश है ..

बुराडी विधानसभा में मुकुंदपुर वार्ड में कोंग्रेस , भाजपा व लोजपा में टक्कर है ..मुकुंदपुर वार्ड में मौजूदा निगम पार्षद लोजपा से गुलाब सिंह राठौर है ओर राठौर का अपना वोट बैक है ..पूर्वाचल वोट पर गुलाब सिंह का अच्छा दबदबा है ..पूर्वांचल बाहुल्य ये वार्ड है ओर इस कारण दोबारा गुलाब सिंह आना तय था पर यहा कोंग्रेस व भाजपा ने पूर्वांचल के शख्स को टिकट देकर गुलाब सिंह को भी मेहनत के लिए मजबूर कर दिया ..इस वार्ड में कोंग्रेस के लिए अपने ही कार्यकर्ताओं कि ही समस्या है यहा अंदर के खाते कई कोंग्रेसी पार्टी से खफा है .. यह कोंग्रेस से राम श्रीवास्तव को टिकट मिली है राम श्रीवास्तव पहले लोजपा पार्टी में थे ओर दो महीने पहले ही कोंग्रेस में आये थे ओर इस नए चेहरे को टिकट दे दिया गया ओर पुराने कार्यकर्ता इस बात से नाराज है यदि इन नाराज लोगों ने पार्टी के विरूद्ध प्रचार किया तो यहा कोंग्रेस कि लुटिया डूबनी तय है ..

बुराडी विधानसभा में चोथा वार्ड है भलस्वा जहागिर्पुरी यहा ये एकमात्र एक सीट है जहा कोंग्रेस कि जीत नजर आ रही है यहा इस वार्ड में मोजुदा निगम पार्षद भाजपा के रामकिशन बंसीवाल है ओर कोंग्रेस के निगम प्रत्यासी सुधीर पारचा मात्र आठ वोट से हारे थे ..अब दोबारा फिर रामकिशन बन्सीवाल व सुधीर पारचा दोनों मैदान में है ..लोगों में हारे हुए सुधीर पारचा से सहानुभूति है ओर मात्र आठ वोट से हारे थे अब इस सीट पर जरूर कोंग्रेस की जीत नजर आ रही है ..

अब बुराड़ी विधानसभा में कोंग्रेस चार में से तीन सीटे खोती नजर आ रही ..आने वाली १५ अप्रैल को जनता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी ....

Anil Atri Delhi.....................


No comments:

Post a Comment